UGC NET Application Form 2022 (June/Dec 2021) Apply Online Date

UGC NET Application Form 2022 (June/Dec 2021) Apply Online Date

जून/दिसंबर 2021 के लिए यूजीसी नेट आवेदन पत्र 2022 पर यहां चर्चा की गई है। यूजीसी नेट पंजीकरण ऑनलाइन अंतिम तिथि लागू करें, अधिसूचना पीडीएफ डाउनलोड करें। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UCG NET) के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। UGC NET 2022 ऑनलाइन आवेदन करें - विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UCG NET) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो हर साल आयोजित की जाती है। हर साल यह यूसीजी नेट परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाएगी।

UGC NET Application Form 2022yo

यह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) केवल सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेएसएफ) के पद के लिए उम्मीदवारों की पात्रता की जांच के लिए आयोजित की जाएगी। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) हर साल राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाएगी।

परीक्षा सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पद के लिए उम्मीदवारों की पात्रता की जांच के लिए है। यूजीसी अध्यक्ष ने अपने ट्विटर अकाउंट पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवार राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के आधिकारिक वेब पेज पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) के लिए अधिसूचना की जांच करेंगे।

UGC NET Registration 2022

जो उम्मीदवार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के आधिकारिक वेब पेज पर जाएंगे और परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे। परीक्षा के लिए आवेदन करने का पोर्टल अब खुला रहेगा। तो, उम्मीदवार पोर्टल पर जाएंगे और जमा करने की अंतिम तिथि से पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे। उनके आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 20 मई 2022 होगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार पात्रता मानदंड की जांच करेगा जो परीक्षा के लिए आवश्यक है। यह पात्रता मानदंड विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) के लिए तय किया गया है।

UGC NET June Registration 2022

इसलिए, इस लेख में हम आपको विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) परीक्षा के बारे में सभी विवरण प्रदान करेंगे जो हर साल राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाती है।

Name of Exam University Grants Commission National Eligibility Test (UCG NET)
Name of Conducting body National Testing Agency (NTA).
Level of Exam National level
Apply for the exam From 30th April 2022
Last date to apply 20th May 2022
Application fee Rs. 1100/-  (for General / UR)

Rs. 550/-  (for EWS/ OBC/ NCL)

Rs. 275/-  (for SC/ ST/ PWD/ TRANSGENDER)

Official website ugcnet.nta.nic.in

or

nta.ac.in

UGC NET Apply online 2022

उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) के लिए निर्धारित तिथि से पहले शुल्क का भुगतान करना होगा। परीक्षा के लिए शुल्क लेख में ऊपर दिया जाएगा। परीक्षा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) जून महीने में आयोजित की जाएगी। विभाग के आधिकारिक वेब पेज पर जारी अधिसूचना में अस्थायी तिथि दी जाएगी। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा की तारीख से एक सप्ताह पहले जारी किया जाएगा।

अधिसूचना में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता भी दी गई थी। उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से निर्धारित स्ट्रीम में मास्टर डिग्री पूरी की हो। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए मास्टर डिग्री अनिवार्य होगी। यदि उम्मीदवार मास्टर्स डिग्री की पढ़ाई कर रहे हैं तो वे परीक्षा के लिए पात्र नहीं होंगे।

UG NET Dec 2021 Online Apply 2022

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को मास्टर डिग्री में कम से कम 55% अंक प्राप्त करने चाहिए और अन्य श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए कम से कम 50% अंक जो लेख में दिए गए हैं।

सहायक प्रोफेसर के पद के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, लेकिन जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए आयु सीमा है। उम्मीदवार की आयु 31 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

UGC NET June Application Form 2022

तो, ये विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) परीक्षा के बारे में जानकारी है जो हर साल राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा आयोजित की जाएगी। इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें, और परीक्षा के लिए शैक्षिक योग्यता और परीक्षा के लिए आयु सीमा और परीक्षा तिथि। उम्मीदवार इस लेख को पढ़कर सभी विवरणों की जांच करेंगे, उम्मीद है कि यह लेख विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) परीक्षा से संबंधित संपूर्ण प्रश्न को हल करेगा।

यहां हम विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) परीक्षा के लिए आवेदन करने के चरणों पर चर्चा करेंगे। ये चरण नीचे दिए गए हैं :-योग्य उम्मीदवार राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के आधिकारिक वेब पेज पर जाएंगे

  • उसके बाद वे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) परीक्षा से संबंधित लिंक पर क्लिक करेंगे
  • अब वे नए पंजीकरण बटन पर क्लिक करेंगे और परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराएंगे।
  • उसके बाद वे अपना विवरण दर्ज करेंगे और उन्हें जमा करेंगे
  • उसके बाद उन्हें पंजीकरण संख्या और पासवर्ड मिलेगा
  • वे इस पंजीकरण संख्या और पासवर्ड की सहायता से आवेदन पत्र के लिए लॉग इन करेंगे
  • अब इस पेज में एक पेज खुलेगा जिसमें उम्मीदवार अपनी सारी जानकारी भरेंगे
  • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूसीजी नेट) की परीक्षा के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आवश्यक सभी विवरण भरें।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें
  • फिर आवेदन पत्र जमा करें
  • आवेदन पत्र का भुगतान ऑनलाइन और ऑफलाइन किया जाएगा
  • उम्मीदवार भुगतान मोड चुनेंगे फिर आवेदन पत्र डाउनलोड करें
  • परीक्षा के लिए भुगतान करने की अंतिम तिथि 20 मई 2022 होगी।
Official Portal Click here
GK Adda Now Home Click here

Sahil Khan

Previous Post Next Post